SBI ग्राहक सावधान… 12 दिन की है मोहलत.. नहीं तो बंद हो जाएगा आपका खाता

अगर आपका खाता भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए बेहद जरुरी है। अगर आपने इसे नजरअंदाज किया तो हो सकता है कि आपका खाता फ्रीज हो जाए। जी हां, सच यही है। तो खबर यह है कि एसबीआई ने अपने उन ग्राहकों के लिए 12 दिन का अल्टीमेटम तय कर दिया है, जिन्होंने अभी तक अपनी KYC अपडेट नहीं किया है। अगर आप भी ऐसे ही ग्राहक हैं तो जल्दी कीजिए, वर्ना….।

एसबीआई ने ग्राहकों को भेजा ये एसएमएस 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी को जरूरी किया था। इसके मद्देनजर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है, जिसमें लिखा है कि

‘भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना अनिवार्य है।’

इसलिए नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेनदेन पर रोक लगाई जा सकती है।

क्या होता है केवायसी

केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, केवाईसी के लिए पहचान पत्र देना जरूरी है। इसके लिए आप मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश या डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इनमें से आप जो भी पहचान पत्र दिखाएंगे, उसमें पता वहीं होना चाहिए जो खाता खोलने के फार्म में दिया हुआ है।

पहचान पत्र के अतिरिक्त आपको पते का प्रमाण भी देना होगा। इसके लिए आप टेलीफोन बिल, बैंक खाता विवरण, मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी पत्र, बिजली का बिल, राशन कार्ड, विश्वसनीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।