कोरोना इंपैक्ट: पैसे भी छूने से डर रहें लोग, डिजिटल लेन अब तक के सर्वोच्च स्तर पर

चार साल पहले नोटबंदी के समय सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की बात कही थी। लेकिन लाख प्रयासों के बाद भी सरकार डिजिटल पेमेंट के लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई थी। अब कोरोनावायरस संक्रमण डर ने उस लक्ष्य को पूरा कर दिया है। यह डर डिजिटल पेमेंट के लिए वरदान साबित हो रहा है। आज ग्रॉसरी, बिजली बिल और कैब फेयर से लेकर सभी प्रकार के भुगतान के लिए डिजिटल पेमेंट का सहारा लिया जा रहा है।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के डाटा के मुताबिक, जून महीने में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट अपने उच्च स्तर पर पहुंच गया है। डाटा के मुताबिक, जून में अकेले यूपीआई के जरिए 1.2 ट्रिलियन ट्रांजेक्शन हुए हैं। इसके अलावा बैंकों से इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में भी तेजी आई है। अप्रैल में आर्थिक गतिविधियां ठप होने के कारण फंड ट्रांसफर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी।

पांच साल में होने वाली प्रगति तीन महीने में हुई

गैट सिंपल टेक्नोलॉजी के सीईओ नित्यानंद शर्मा का कहना है कि जिन लोगों ने कभी भी ऑनलाइन बिल का भुगतान नहीं किया था, आज वो यह काम कर रहे हैं। जिन लोगों को कभी ऑनलाइन ग्रॉसरी की खरीदारी नहीं की थी, आज वे खरीदारी कर रहे हैं। शर्मा के मुताबिक, डिजिटल पेमेंट की दिशा में जो प्रगति आने वाले पांच सालों में होनी थी, वो पिछले तीन महीने में ही हो गई है।

नित्यानंद शर्मा का कहना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए उपभोक्ता अब खुद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रहे हैं। मुंबई के 36 वर्षीय आंत्रप्रोन्योर सचिन राजे हाल ही में डिजिटल पेमेंट से जुड़े हैं। इस समय राजे सब्जी, दूध, फल समेत रोजाना के जरूरत वाली सभी वस्तुएं ऑनलाइन ऐप्स के जरिए खरीद रहे हैं। राजे का कहना है कि नोटों की अदला-बदली से होने वाले वायरस इंफेक्शन के जोखिम को टालने के लिए के लिए उन्होंने डिजिटल पेमेंट का सहारा लिया है।

2021 तक जीडीपी के 15% तक डिजिटल ट्रांजेक्शन का लक्ष्य

पिछले साल रिजर्व बैंक ने कहा था कि उसने 2021 तक डिजिटल पेमेंट को जीडीपी के 15 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। अभी जीडीपी के करीब 10 फीसदी के बराबर डिजिटल ट्रांजेक्शन होते हैं। केंद्र सरकार ने भी डिजिटल ट्रांजेक्शन को रोजाना 1 बिलियन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बड़ी टेक कंपनियां अमेजन और गूगल भी भारत के डिजिटल पेमेंट बाजार में दांव लगा रही हैं। इन कंपनियों का मुख्य मुकाबला पेटीएम और वाट्सऐप-पे से है। वाट्सऐप-पे अभी देश में टेस्टिंग मोड में है