दिल्ली. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का दूसरी तिमाही में प्रॉफिट 18 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 11,262 करोड़ रुपये पहुंच गया। रिफाइनरी मार्जिन सुधरने से रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2019-2020 की जुलाई-सितंबर की दूसरी तिमाही में 18 प्रतिशत बढ़ा। इससे पहले एक साल पहले इसी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज को कुल लाभ 9,516 करोड़ रुपये रहा था।
सितंबर 2019 क्वार्टर में ऑपरेटिंग से रेवेन्यू 4.8 फीसदी बढ़कर 1.64 ट्रिलियन रहा। इससे बीते साल इसी क्वार्टर में तब यह 1.56 ट्रिलियन रहा। इस रेवेन्यू में बढ़ोतरी रिटेल और डिजिटल सर्विस बिजनेस के कारण रहा। रिलायंस के रिटेल और डिजिटल सर्विस में क्रमश 27 फीसदी और 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।
रिलायंस जियो का कर पूर्व लाभ जुलाई-सितंबर तिमाही में 21 प्रतिशत बढ़कर 3,222 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के मुताबिक रिफाइनिंग मार्जिन में सुधार तथा खुदरा एवं दूरसंचार कंपनियों का कारोबार बढ़ने से कंपनी का लाभ बढ़ा है।
कंपनी की एकीकृत आय भी आलोच्य तिमाही में बढ़कर 1,63,854 करोड़ रुपये के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई। कंपनी के खुदरा कारोबार का कर पूर्व लाभ 13 प्रतिशत बढ़कर 2,322 करोड़ रुपये जबकि दूसरंसचार इकाई जियो का शुद्ध लाभ इस दौरान 990 करोड़ रुपये रहा।
रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के तिमाही नतीज़े के मुख्य बिंदु
• रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के तिमाही नतीजे घोषित, Q2 (FY 2019-20) नतीज़ों के मुख्य बिंदु #RILresults
• वित्त वर्ष 2019 -20 की दूसरी तिमाही का कंसोलिडेटिड शुद्ध लाभ 18.3% बढ़कर (Y-O-Y) ₹ 11,262 करोड़ (1.6 बिलियन डॉलर) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा #RILresults
• Q2 FY2019-20 का तिमाही PBDIT 15.5% (Y-o-Y) बढ़कर ₹ 25,820 करोड़ ($ 3.6 बिलियन) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा #RILresults
• Q2 FY2019-20 रिटेल और डिजिटल सेवा व्यवसाय का तिमाही राजस्व भी रिकॉर्ड स्तर पर। रिटेल बिज़नेस राजस्व 27.0% (Y-o-Y) बढ़कर ₹41,202 करोड़ और @RelianceJio का राजस्व 42.7% (Y-o-Y) बढ़कर ₹ 15,619 करोड़ रहा #RILresults
• Q2 FY2019-20 डिजिटल बिज़नेस का तिमाही EBITDA ने 5,000 करोड़ का आंकड़ा पार किया, इसमें साल दर साल 48.3% की वृद्धि दर्ज की गई; रिटेल बिज़नेस के तिमाही EBITDA में 66.8% (Y-o-Y) का उछाल आया, यह ₹2,322 करोड़ रहा; कंसोलिडेटिड EBITDA का 33% से अधिक अब उपभोक्ता व्यवसाय से आता है #RILresults
• Q2 FY2019-20 त्रैमासिक कंसोलिडेटिड राजस्व में 4.8% (Y-o-Y) की वृद्धि हुई, यह इस अवधि में ₹163,854 करोड़ ($ 23.1 बिलियन) रहा #RILresults
• Q2 FY2019-20 तिमाही में ग्रोस रिफाइनिंग मार्जिन (जीआरएम) 9.4 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो पिछली 4 तिमाहिओं में सर्वश्रेष्ठ है। इसने सिंगापुर जीआरएम को 2.9 डॉलर प्रति बैरल से पीछे छोड़ दिया #RILresults
• Q2 FY2019-20 रिफाइनिंग EBIT 6.9% (Y-o-Y) घटकर ₹4,957 करोड़ ($ 699 मिलियन) रहा #RILresults
• Q2 FY2019-20 कमजोर प्रोडक्ट मार्जिन के कारण पेट्रोकेमिकल्स EBIT 6.4% (Y-o-Y) गिरकर 7,602 करोड़ रहा #RILresults
• Q2 FY2019-20 पेट्रोकेमिकल्स में अब तक का सबसे अधिक तिमाही उत्पादन हुआ, यह इस अवधि में 9.9 मिलियन टन रहा #RILresults
• Q2 FY2019-20 मंदी की चिंताओं के बावजूद रिलायंस रिटेल EBITDA रिकॉर्ड ₹2,322 करोड़ पर जा पहुंचा, इसमें 66.8% (Y-O-Y) वृद्धि दर्ज की गई #RILresults
• रिलायंस रिटेल के कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, किराना, फ़ैशन और लाइफ़स्टाइल सहित सभी प्रमुख व्यवसायों में जबर्दस्त वृद्धि देखी गई, साथ ही इस तिमाही में मार्जिन में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• रिलायंस रिटेल दुनिया में सबसे कम समय में 20 अरब डॉलर सालाना राजस्व कमाने वाली कंपनी बन गई है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• पिछली 14 तिमाही में रिलायंस रिटेल का राजस्व 7 गुना और EBITDA 10 गुना बढ़ गया है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• रिलायंस रिटेल 8,000 कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर चलाती है। अपने स्वामित्व वाले इतने अधिक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर चलाने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• @RelianceJio राजस्व और ग्राहकों की संख्या के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इसके 35 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। Q2 FY2019-20 #RILresults
• @RelianceJio की EBITDA मार्जिन इस तिमाही में बढ़कर 41.8% हो गई है। जबसे RelianceJio शुरू हुआ है तभी से इसकी EBITDA मार्जिन हर तिमाही में बढ़ती रही है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• @RelianceJio का EBITDA तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 44.6% बढ़कर 5,166 करोड़ रुपए हो गया है। पिछले साल के मुकाबले ऑपरेटिंग रेवेन्यू 33.7% बढ़कर 12,354 करोड़ रुपए हो गया है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• @RelianceJio का डेटा ट्रैफ़िक पिछले साल के मुकाबले 56% और वॉइस कॉल मिनिट 52% बढ़ गया है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• पिछले एक साल में @RelianceJio के साथ 10 करोड़ 30 लाख ग्राहक जुड़े हैं। इस तिमाही में रिलायंस जियो के साथ कुल 2 करोड़ 40 लाख ग्राहक जुड़े।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• 30 सितंबर 2019 तक @RelianceJio के कुल 35 करोड़ 52 लाख ग्राहक हो गए हैं। ये पिछले साल के मुकाबले 40.8% ज़्यादा है।
Q2 FY2019-20 #RILresults
• @RelianceJio का ARPU यानि प्रति व्यक्ति औसत राजस्व 120 रुपए प्रति माह रहा। Q2 FY2019-20 #RILresults